भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत? दिल्ली, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में बारिश को लेकर आया ये अपडेट

नई दिल्ली: तपती गर्मी से पूरा उत्तर भारत त्राहिमाम कर रहा है। चाहे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर आस-पास एनसीआर के इलाके, चढ़ता पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्र

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: तपती गर्मी से पूरा उत्तर भारत त्राहिमाम कर रहा है। चाहे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर आस-पास एनसीआर के इलाके, चढ़ता पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। रविवार को भी सुबह से ही सूरज की ऐसी तपिश थी मानो आग बरस रही हो। ऐसा ही हाल पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान तक देखने को मिल रहा। अधिकतम तापमान चढ़ रहा जिसके चलते दिन के समय लोगों का घरों से निकलना मानो दूभर हो गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी अगले तीन दिन गर्मी और लू से राहत के आसार नहीं है। हर कोई यही चर्चा कर रहा कि आखिर बारिश कब होगी, बदरा कब बरसेंगे। 5 दिन पहले गुजरात पहुंचे दक्षिण-पश्चिम मॉनसून को लेकर क्या अपडेट है। चिलचिलाती गर्मी से परेशान लोगों को बेसब्री से मॉनसून का इंतजार है। जानिए अलग-अलग राज्यों में क्या है मौसम का हाल।

दिल्ली वालो को गर्मी से अभी राहत नहीं

दिल्ली वालो को गर्मी से अभी राहत नहीं

पूरी दिल्ली बुरी तरह से तप रही है। सुबह सूरज निकलने कुछ घंटे बाद से ही तापमान चढ़ना शुरू हो जाता है। हालात ऐसे हैं कि रात में भी गर्म हवा के थपेड़े महसूस किए जा सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली वालो को अगले तीन दिन गर्मी से कोई राहत के आसार नहीं हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अगले तीन दिन 'ऑरेंज' अलर्ट रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम पारा 32 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। रविवार को सुबह से ही भीषण गर्मी और लू का असर साफ नजर आ रहा है।

पंजाब में भी गर्मी से बुरा हाल

पंजाब में भी गर्मी से बुरा हाल

पंजाब और हरियाणा की बात करें तो वहां भी झुलसाने वाली गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान तेजी से ऊपर जा रहा। पंजाब के फाजिल्का स्थित अबोहर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ भी भीषण गर्मी की चपेट में है। अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला और पठानकोट में अधिकतम तापमान क्रमशः 44.4, 44.3, 45.1 और 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



हरियाणा में भी तेजी से चढ़ रहा पारा
पड़ोसी राज्य हरियाणा के नूंह में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रोहतक और सिरसा में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.3 और 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, गुरुग्राम में अधिकतम पारा 44.1 डिग्री और फरीदाबाद में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में गर्मी से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे। हीटवेव के हालात को देखते हुए लोगों को दोपहर के समय घरों में ही रहने की सलाह एक्सपर्ट दे रहे हैं।

यूपी में ऐसी धूप मानो बरस रही आग

यूपी में ऐसी धूप मानो बरस रही आग

तपती गर्मी से उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग भी परेशान हैं। यूपी के कई शहरों में अधिकतम पारा नए रिकॉर्ड बनाता दिख रहा। राजधानी लखनऊ हो प्रयागराज या दूसरे जिले गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अभी बारिश को लेकर कोई स्थिति बनती नहीं दिख रही। वहीं बात करें बिहार की तो वहां हालात अगले 24 घंटे में कुछ बदल सकते हैं। लू के थपेड़ों और गर्मी से बिहार के कुछ इलाकों को राहत के आसार हैं।

बिहार में बारिश का अलर्ट

बिहार में बारिश का अलर्ट

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने आज भी बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश या फिर बादल छाने के साथ तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है। सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, मधुबनी, पूर्णिया किशनगंज, अररिया में बादल गरजने के साथ बारिश का अलर्ट है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार जताए गए हैं। बिहार के कई इलाकों में आज से अगले तीन दिनों तक बारिश की भविष्यवाणी की गई है। उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व बिहार में झमाझम बरसात की संभावना है, ऐसे में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत के आसार हैं।



झारखंड में भी बदलेगा मौसम
झारखंड में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। इस बीच मौसम विभाग ने आज कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। राज्य के उत्तर पूर्वी, मध्य, दक्षिणी हिस्सों में कहीं पर हल्की बारिश के आसार है। वहीं कई दिनों से चढ़ते पारे में अगले तीन दिन कुछ गिरावट हो सकती है। अधिकतम तापमान बदले मौसम की वजह से 3 से 4 डिग्री नीचे आ सकता है। राज्य में अगले तीन बारिश का आसार है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल सकती है।

गुजरात में मॉनसून, एमपी में कब होगी बारिश

गुजरात में मॉनसून, एमपी में कब होगी बारिश

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां सूरज की तपिश लोगों को परेशान कर रही है। भोपालवासियों को आज भी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली। यहां दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया। मानसून अभी आधिकारिक रूप से गुजरात पहुंचा है। एमपी तक पहुंचने में अभी कुछ और दिन लगेंगे। ऐसे में तपती गर्मी से राहत के लिए लोगों को प्री-मानसून गतिविधि का इंतजार है। हालांकि, अभी एमपी के लोगों को तीन दिन इंतजार करना होगा उसके बाद बारिश को लेकर स्थितियां बन सकती हैं।



मॉनसून को लेकर क्या है अपडेट
मॉनसून की स्थिति को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपडेट दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात में समय से चार दिन पहले 11 जून को ही दस्तक देने के बावजूद दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण राज्य के अन्य हिस्सों में आगे नहीं बढ़ पाया है। आईएमडी के अहमदाबाद मौसम केंद्र ने बताया कि मानसून ने दक्षिण गुजरात के नवसारी में एंट्री मारी थी। हालांकि, प्रतिकूल हालात के कारण यह चार दिन से आगे नहीं बढ़ पाया है। हालांकि, आईएमडी ने अगले पांच दिनों में राज्य के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश से बुरा हाल

पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश से बुरा हाल

एक ओर जहां उत्तर भारत में लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है तो दूसरी ओर पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सिक्किम के कई इलाकों में बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने आगे भी बरसात को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। उधर पूर्वोत्तर के बाकी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा नागालैंड में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नदी के कवि की दो किताबें: ‘नदी, मैं तुम्हें रुकने नहीं दूंगा’ और ‘किसी मनुष्य का पेड़ हो जाना’

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now